-->

Facebook

टाइम कितना हो रहा है ? |  india mein Time Kitna Ho Raha Hai

टाइम कितना हो रहा है ? | india mein Time Kitna Ho Raha Hai

 



Time kitna ho raha hai – सुबह उठने से लेकर रात वापस सोने के लिए जाने तक हम यह ज़रूर चेक करते हैं की , टाइम कितना हो रहा है (Time kitna ho raha hai) , अभी कितना बजा है (Abhi kitna baja hai), टाइम कितना हुआ है (Time kitna hua hai), टाइम क्या हुआ है (Time kitna hua hai), । कभी कभी तोह उठते ही हम अपने फ़ोन से भी पूछ लेते है की गूगल अभी किता बजा है (Google kitna baja hai batao) , गूगल टाइम कितना हुआ है बताओ।

दोस्तों जब हम किसी काम को स्टार्ट करते है तो सबसे पहले टाइम पता करते हैं। क्योंकि वह काम हमको दिए गए समय पर समाप्त करना होता है तो टाइम को देखना जरूरी हो जाता है। टाइम पता करने के लिए हम घड़ी का use करते हैं। लेकिन दोस्तों कई बार ऐसा होता है की घड़ी का टाइम अलग अलग होता है तो हमको यह पता कर पाना मुस्किल हो जाता है की आखिर टाइम कितना हुआ है?

ऐसे में हम घड़ी का टाइम भ सेट नहीं कर सकते क्योंकि हमें exact time पता न होने के कारन हम घडी का टाइम सेट नहीं कर सकते है। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में इसी समस्या का समाधान लेकर आये है। इस पोस्ट को पढने के बाद आपकी सभी समस्याएं हल हो जाएगी।

Time Kitna Ho Raha Hai



यदि आप जानना चाहते है की इस समय टाइम कितना हो रहा है तो मैंने आज की इस पोस्ट में यही बताने के लिए लिखा है अभी आपको जो समय दिख रहा है ये present time है और यह समय के बदलता रहता है। आप देख सकते है निचे जो टाइम दिख रहा है उसके ऊपर आपको आज कौन सा तारिक है उसके बारे में भी दिया गया है तो अगर आपको आज कौन सा डे है इसके बारे में भी जानना हो तो आप निचे दिए गए दिन के मदत से जान सकते हो।

आपको सभी को जानकारी के लिए बता दू की सबसे पहले डिब्बे में जो नंबर लिखा है वो घंटे को दर्शाता है और घंटे के बगल में मतलब बीच में जो डिब्बा है वो मिनट को दर्शाता है और मिनट के बगल में जो डिब्बा है वो सेकंड को दर्शाता है।

आखिर में जो P.M और A.M है। रात के 12 बजे से लेकर सुबह के 12 बजे तक को A.M कहा जाता है। इसको दोपहर से पहले का समय भी कहते है। और दोपहर के 12 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक को P.M कहा जाता है। और ऐसे दोपहर के बाद का समय भी कहा जाता है।

आधुनिक जमाने में समय देखने का यंत्र

अब के जमाने में समय का पता लगाने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीकों का खोज वैज्ञानिक कर चुके हैं:-

 

1.   घड़ी

 

घडी वज्ञानिकों द्वारा बनाया गया एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा हम आसानी से time का पता लगा सकते हैं यह उपकरण बहुत ही सही और सटीक समय बताता है.

घड़ी के आज के समय में कई प्रकार हैं जैसे दीवार घड़ी.

दीवार घड़ी को हम दीवार पर टांग देते हैं जिससे घर का हर सदस्य आसानी से टाइम देख सके और आसानी से टाइम का पता लगा सके|

हाथ घड़ी को हम आपने हाथ में पहनते हैं जिससे जब भी हम ऑफिस, स्कूल , या और कहीं भी जाते है और तब हमें टाइम देखना होता है तो हम अपने हाथ में बंधी घडी का उपयोग करते है इससे हमें आसानी से टाइम पता लग जाता है|

इस समय हाथों में पहने जाने वाली घड़ी बहुत ही प्रसिद्ध हो चुकी है जोकि ज्यादातर लोगों के हाथ में बंधी होती है|

दिवाल घड़ी को 996 इसवी में पॉप सिल्वेस्टर ड्यूटी ने बनाया था तथा हाथ में पहनने वाली घड़ी का आविष्कार Blaise Pascal के द्वारा किया गया था.

ब्लेज़ पास्कल जब अपने कार्यों में लगे रहते थे उस समय उन्हें समय देखने में परेशानी होती थी जिस कारण से Blaise Pascal हाथ में पहने जाने वाले घड़ी के एक हिस्से को रस्सी से अपने हाथों में बांध कर समय देखते थे. इस प्रकार हाथ के घड़ी का आविष्कार हुआ.

 

2. फोन


आज के समय में बहुत से लोगों के पास घड़ी के साथ-साथ मोबाइल भी उपलब्ध रहता है जिससे लोग घड़ी के अलावा मोबाइल से भी समय का पता आसानी से लगा सकते है. समय देखने के लये हम ज्यादातर फ़ोन का ही स्तेमाल करते हैं.

समय देखने के लिए फोन हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि हम मोबाइल फोन से किसी भी समय जब मन करे तब आसानी से टाइम को देख सकते है. मोबाइल के समय को देखने के सिवाय और भी कई सारे उपयोग हैं.

फोन किसी भी तरह का हो हर फोन में टाइम सेट करने की सेटिंग होती है और लोग टाइम को सेट करके फोन अपने पास रखते हैं ताकि वे जब चाहें तो समय देख सकें.

विश्व का सबसे पहला फोन का निर्माण मार्टिन कूपर नामक एक इंजीनियर ने किया था जो अमेरिका के थे इन्होंने 3 अप्रैल 1973 को इस फोन को प्रस्तुत किया. इस फोन के साथ साथ वे बहुत सारे फोन का भी निर्माण करते गए.

3. गूगल



इसके लिए आपको समय को सेट करने की भी जरूरत नहीं होती है सिर्फ आपके फ़ोन में इन्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए बस उसी का use करके आप आसानी से समय का पता लगा सकते है

लोग गूगल असिस्टेंट से समय का पता लगाते हैं, गूगल असिस्टेंट से लोग प्रश्न करते हैं कि गूगल हमें अभी का समय बताएं तो गूगल असिस्टेंट हम लोगों को अभी का समय प्रस्तुत करते हैं जिससे हम समय जानने में सक्षम हो पाते हैं.

गूगल असिस्टेंट से समय पता करने के लिए फोन में उपस्थित प्ले स्टोर ऐप से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होता है और डाउनलोड करने के बाद इसे खोलने की सारी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कोई भी क्वेश्चन इससे पूछा जाने पर सही जवाब हमें यह प्रदान करता है.

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने निम्न questions को  कवर करने की कोशिश की - कितना बज रहा है इंग्लैंड में क्या टाइम हो रहा है, दुबई में कितना टाइम हो रहा है, चीन में कितना टाइम हो रहा है, अमेरिका में कितना टाइम हो रहा है, गूगल टाइम कितना हो रहा है, लंदन में क्या टाइम हो रहा है, मुंबई में कितना टाइम हो रहा है.

0 Response to "टाइम कितना हो रहा है ? | india mein Time Kitna Ho Raha Hai"

एक टिप्पणी भेजें