-->

Facebook

Mere Papa Ka Naam Kya hai | मेरे पापा का नाम क्या है ?

Mere Papa Ka Naam Kya hai | मेरे पापा का नाम क्या है ?

 Mere Papa Ka Naam Kya hai | मेरे पापा का नाम क्या है ?


गर आप गूगल से पूछते हैं कि Mere Papa Ka Naam Kya hai तो क्या गूगल आपको बता पायेगा कि मेरे पापा का नाम क्या है,कई बार ऐसा होता है कि आप किसी form को भर रहे हैं तभी आप अपने पापा का नाम भूल गए और आपको अपने पापा का नाम याद नहीं आ रहा है। तब हमारे साथ कई बार ऐसा होता है कि हम google से पूछने लगते है कि मेरे पापा का नाम क्या है आपको कभी ना कभी इस तरह की समस्या हुई होगी और आपको आपके पापा का नाम याद नहीं रहा होगा तो इस पोस्ट में कुछ तरीके बताये हुए है जिससे आप अपने पापा के नाम को आसानी से पता कर सकते है।

यदि आप इस पोस्ट को सुरु से लेकर अंत तक पढ़ते है तो आपको अपने पापा के नाम को पता करने के कई तरीके मिल जायेंगे जिससे आप अपने पापा का नाम पता कर सकते हो।

इसे भी पढ़ें 

मेरे पापा का नाम क्या है ?

तो दोस्तों अगर आप अपने पापा का नाम पता करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं और अगर आपको आपके पापा का नाम नहीं पता है फिर भी आपको घवराने की कोई जरूरत नहीं। इस पोस्ट मई मैंने पापा के नाम को पता करने के कई तरीके बताए हैं।

1. आपका माताजी से पूछ लें

दोस्तों यदि आप अपने पापा का नाम भूल जाते है तो आप अपनी माता जी से, अपने पिता जी का नाम पूछ सकते हैं मुझे उम्मीद है की आपकी माता जी आपके पिता जी का नाम अच्छी तरह से जानती होंगी और वो आपको बता देंगी इसलिए आप अपनी माता जी से पिता जी का नाम पता कर सकते हो। 

2. आपका पिताजी से पूछ लें

दोस्तों दुनियां में रहने वाला हर इन्शान सब कुछ भूल जाये पर अपना नाम नहीं भूल सकता। इस लिए मैं आपसे कहना चाहूँगा कि आप अपने पिता जी से उनका नाम पूछ लें और यकिनन वह अपना नाम आपको जरूर बता देंगे। क्योंकि हर बेटे को अपने बाप का नाम याद रखना जरूरी है। क्योंकि उसके बाप के नाम से ही उसका पहचान होता है।

3. उनका जन्म प्रमाण पत्र से 

दोस्तों आप जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र बनबाया जाता है।  इसलिए आपके पिता जी का भी जन्म प्रमाण पत्र होगा  आप उनसे उनका जन्म प्रमाण पत्र लेकर उनका नाम पता लगा सकते है  क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र में orginal नाम दिया होता है 

 

 4. उनका आधार कार्ड से

दोस्तो आजकल आधार कार्ड तो सभी के पास होता है और आपके पिता जी के पास भी होगा। आप अपने पिता जी से उनका आधार कार्ड लेकर उनका नाम पट कर सकते हैं  क्योंकि आधार कार्ड में उनका नाम व् पता दोनों दिए होते हैं 

इसलिए आप आधार कार्ड से आसानी से अपने पिता जी का नाम पता कर सकते हैं 

5. उनका मेट्रिक सर्टिफिकेट से

दोस्तों यदि आपके पिता जी ने मीट्रिक तक पढाई की है तो उनके पास मेट्रिक का सर्टिफिकेट तो होगा ही इसलिए हम आपको बता दे की मैट्रिक के सर्टिफिकेट मे भी आपके पिता का पूरा नाम रहता है और इसके साथ साथ आपको अपने पापा के बारे में और कोई जानकारी लेनी है तो आप अपने पापा कि मैट्रिक सर्टिफिकेट से ले सकते है। 

कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपके पापा कि मैट्रिक सर्टिफिकेट कि आपको जरूरत है लेकिन आपको मिल नहीं पाता है तो आप अपने पापा से पूछ लीजिए कि वो किस स्कूल से पढ़े है वहा से आप अपने पापा का मेट्रिक सर्टिफिकेट दुबारा प्राप्त करके उनका नाम पता कर सकते है। 

6. उनका वोटर आई.डी. कार्ड से

दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जिस व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष हो जाती है उस व्यक्ति का वोटर कार्ड बन जाता है। इसलिए आपके पिता जी का भी वोटर कार्ड बना होगा इसलिए आप उनका वोटर कार्ड लेकर उनका नाम पता कर सकते है 

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने ये जाना की पिता जी का नाम कैसे पता कर सकते हैं पिता जी का नाम पता करने के कई तरीके आपको बताये मैं उम्मीद करता हूँ की आपके प्रश्न का सही और सटीक जबाब मिल गया होगा  यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे और इससे आपकी समाश्या का समाधान हुआ हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर करें क्योंकि ऐसी समस्या तो किसी के भी साथ हो सकती है इसलिए आप ये पोस्ट अपने friend cercle में सेंड करे 

यदि आपकी किसी भी प्रकार की query हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो 

 

 

0 Response to "Mere Papa Ka Naam Kya hai | मेरे पापा का नाम क्या है ?"

एक टिप्पणी भेजें